छप्पर फाढ़ पैसा कमाने के लिए करे मौसंबी की खेती, और कमाएं तगड़ा पैसा

छप्पर फाढ़ पैसा कमाने के लिए करे मौसंबी की खेती, और कमाएं तगड़ा पैसाआपकी जानकारी के लिए बता दे की किसान अब कई प्रकार के फलों की खेती कर रहे हैं. जिसमे मौसंबी भी काफी मुनाफे की खेती साबित हो रही है. तो चलिए आपको  विस्तार से समझते है, की कैसे होती है मौसंबी की खेती.

Telegram Group Follow Now

जैसा की आप जानते होंगे की हमारे देश के किसान भाई अब परंपरागत खेती के साथ कई प्रकार की अलग-अलग सब्जियों और फलो की खेती करने पर बहुत ज्यादा जोर दे रहे हैं. जिसमे मौसंबी भी काफी मुनाफे की खेती साबित हो रही है. अगर आप भी इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी जानना चाहते हो तो आर्टिकल के अंत तक बने रहिये.

छप्पर फाढ़ पैसा कमाने के लिए करे मौसंबी की खेती, और कमाएं तगड़ा पैसा

यह भी पढ़िए:-आपको यह बात जानकर बड़ी हैरानी होंगी की Anjali Arora ,इस शख्स के साथ करेंगी शादी, सोशल मीडिया पर वायरल हुई ‘कच्चा बादाम’ गर्ल की सगाई की फोटो

आखिर किस मौसम में होती है मौसंबी की खेती

आपको यह जानकारी अवश्य पता होनी चाहिए की मौसंबी की खेती करने के लिए दोमट मिट्टी सही रहती है. जिसमें उचित जल निकासी होनी चाहिए. मौसंबी की खेती के लिए जमीन 1.5 से 2 मीटर गहराई वाली जमीन सही मानी है. इसके लिए आपके खेत की मिट्टी 5.5 से 7.5 P.H. मान वाली होनी चाहिए. तो ही आप मौसंबी की खेती कर सकते है.

कितने दिनों के अंतराल में सिंचाई करनी चाहिए

आपकी जानकरी के लिए बता दे की मौसंबी की खेती गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसमों में की जा सकती है. मौसंबी में कई प्रकार की किस्में होती है, जिसकी खेती की जाती है. मौसंबी के पौधों की रेगुलर एक हप्ते के अंतराल में सिंचाई करनी चाहिए. ड्रिप से इन पौधों की सिंचाई करनी चाहिए. गर्मी में लगभग 5 से 10 दिन के अंतर में,वहीं सर्दियों के मौसम में लगभग 10 से 15 दिन के अंतराल पर पानी देना चाहिए. बारिश के मौसम में कुछ सावधानी रखना आवश्यक होता है, जैसे की मौसंबी की फसल में पानी न जमा होने देना.

4 साल में कितनी पैदावार होंगी

आपको बता दे की मौसंबी के पेड़ लगने के 3 साल बाद फल देना शुरू कर देते हैं ,जबकि 5 साल के अंदर में बेचने लायक फल तैयार हो जाते है. मौसंबी का 4 साल का एक पेड़ लगभग 20 से 30 किलोग्राम मौसंबी निकलते है.और इसकी खास बात ये है की 5 साल बाद इसकी पैदावार बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप 150 पेड़ भी लगते है, तो आपको लगभग 75 क्विंटल उपज मिल सकती है. अगर इसकी मार्केट की कीमत की बात की जाये तो मोसंबी ₹40 से लेकर ₹70 किलोग्राम तक बिक जाता है. अगर आप भी मौसंबी की खेती करते है तो कुछ ही सालो में मालामाल हो सकते हो.

यह भी पढ़िए:-एक बार फिर Motorola का ये वॉटरप्रूफ फोन हुआ बेहद सस्ता,बैटरी और कैमरा हैं दमदार,उठा लें फायदा

NW News